क्या आप कमर दर्द से बहुत परेशान है।

क्या कमर दर्द ने अब आपको खेल कूद से दूर कर दिया

सुबह शाम कमर जकड़ी रहती है। या कमर का दर्द पैरो तक जाने लग गया है।

तो दोस्तो अगर आप भी ये सब महसूस कर रहे है ,तो फिर आप हो सकते है स्लिप डिस्क के शिकार।

स्पाइनल डिस्क अपने शरीर मैं रीढ़ की हड्डी के बीच उपस्थित वो गद्दी होती है जो रीढ़ की हड्डी मैं आने वाले झटको से रीढ़ की हड्डी को बचाती है। डिस्क के होने से ही हम आने आपको को ऊपर व नीचे झुका सकते है एवं दये बाये घूम सकते है,

किसी कारण रीढ़ की हड्डी की पर तेज झटका या चोट स्पाइनल डिस्क पर दबाव व स्पाइनल डिस्क की सूजन कर देता है।जिस के कारण कमर का तेज दर्द होने लग जाता है।ज्यादा तर डॉक्टर कमर दर्द के लिए आराम की सलाह देते है। लेकिन ये भी देखा गया है की कमर दर्द की कुछ कसरत करने से काफी लोगो को आराम मिला है यहाँ तक की जिन लोगो को डॉक्टर्स ने ऑपेरशन के लिए बोलो उन लोगो को भी कसरत से बहुत आराम मिला है।

कमर की मासपेशियों की कमजोरी के कारण भी स्पाइनल डिस्क पर बहुत दबाव पड़ता है ,अगर कसरत से आप अपनी मासपेशियों को मजबूत कर लेते है तो आप को कमर दर्द से आराम मिल जाएगा।

आज हम आपको वही कुछ जरूरी कसरत बता रहे है जिस को करने से आपको कमर दर्द मैं बहुत आराम मिलेगा।

1) एब्डोमिनल करुंचेस ( Abdominal Crunches).

कमर दर्द के पैन मैं अगर हम अपनी पेट की मासपेशियों को मजबूत कर लेते है तो कमर दर्द मैं बहुत आराम मिलता है।इससे रीढ़ की हड्डी का अंदर की तरफ दसना काम होता है जिससे कमर की मासपेशियों का तनाव काम होता है ।

इस कसरत को करने के लिए सीधे जमीन पर लेट कर दोनो घुटनों को मोड़े फिर छाती व हाथों को उठाकर घटनों को छूने की कोशिश करे। ऐसा 10 बार दोहराये ओर दिन मैं 2 से 3 बार ये कसरत करे इससे आपकी कोर मसल्स ( abdominal muscles) मजबूत होगी ओर कमर दर्द मैं आराम मिलेगा।

2.) कमर को उठा कर ब्रिज बनाना ( Bridging)

यह एक्सरसाइज करने से आपकी कमर की मासपेशियों मजबूत होगी जिससे ज्यादा देर तक खेडे रहने होने वाले दर्द मैं आराम मिलेगा । इस कसरत को करने के सीधा लेट कर दोनो घुटनो को मोडे दोनो हाथ जमीन पर रखे।फिर कमर की ताकत से कमर व कूल्ले को एक साथ ऊपर उठाये वे 10 तक गिनती तक रोक के रखे व वापस नीचे ले आये ऐसा 10 बार करे व दिन मैं 2 से 3 बार ये कसरत करे।

3.) कोबरा पोज़ ( Cobra pose)

ये कसरत भी आपकी कमर वे कुल्ले की मासपेशियों को मजबूत करने के लिए है। इसको करने के लिए पेट के बल उल्टा लेट कर छाती वाले हिस्से को हाथो के सहारे ऊपर उठा कर 10 गिनती तक रोके व वापस पुनः शुरुआती पोजीशन पर आ जाए दिन मैं 2 बार करे। काफी आराम मिलेगा।

वैसे तो घुटना व कमर दर्द के लिए बहुत से अलग अलग इलाज़ है,पर फिजियोथेरेपी घुटनो व कमर के दर्द मैं काफी लाभदायक है। फिजियोथेरेपी मैं लेज़र ट्रीटमेंट एक नया एडवांस ट्रीटमेंट है जिसके दौरा लेज़र मशीन से कुछ है पल मैं घुटनो व कमर के दर्द मैं आराम मिल जाता है।यह इलाज़ फिजियोपोइंट क्लिनिक जयपुर मैं उपलब्ध है ।अगर आपको किसी भी कसरत को करने से दर्द ज्यादा हो तो वह कसरत बंद कर दे व क्लिनिक आकर सलाह दे।

किसी भी कसरत को करने से पहले आने फ़िज़ियोथेरेपिस्ट व डॉक्टर की सलाह ले। आगे भी ऐसे हेल्थ आर्टिकल की लिए हमे follow करे। और आपने साथियो को भी यह जानकारी शेयर करे।

डॉ सुनील टांक

फिजियोपोइंट जयपुर

Categoryblog
apk download pdf download mp3 download